एयरलांस के ऑफर के जाल में पैसेंजर ऐसा फंसे कि टिकट खरीदकर भी बेटिकट हो गए. जी हां, कुछ ऐसी ही घटना एयर इंडिया के पैसेंजर्स के साथ हुई. इन पैसेंजर्स ने एयर इंडिया की फ्लाइट में पहले से टिकट बुक करा रखी थी. टिकट बुक कराने के बाद पैसेंजर्स के मोबाइल में एक ऑफर आया. इस ऑफर में कुछ रुपयों का भुगतान कर अपना क्लास अपग्रेड कराने का ऑफर दिया गया था.
एयरलाइंस का मैसेज देखते ही पैसेंजर्स को यह ऑफर पसंद आया और उन्होंने टिकट अपग्रेड कराने के लिए अतिरिक्त भुगतान भी कर दिया. इसके बाद, पैसेंजर्स को झटका तब लगा, जब उनके एकाउंट से रुपए कट गए, अपग्रेडेट टिकट भी बुक नहीं हुई और पुरानी वाली एयर टिकट भी कैंसिल हो गई. पैसेंजर्स की हालत ऐसी हो गई कि उन्होंने एयरलाइंस को दो-दो बार पेमेंट कर दिया और स्टेटस बेटिकट वाला हो गया.
इस घटना के बाद पैसेंजर्स की हालात ऐसी खराब हुई कि कोई एयरलाइंस के कॉल सेंटर को कॉल करने लगा, तो कोई सोशल मीडिया के जरिए अपनी शिकायत एयरलाइंस तक पहुंचाने लगा. लगातार परेशान होने के बाद भी जब कोई मदद नहीं मिली, तो पैसेंजर के मुंह से यही निलका कि इससे बेहतर तो सरकारी ही थी. ऐसी स्थिति का सामना करने वाले पैसेंजर में एक पैसेंजर पंकज गुप्ता भी थे.
पंकज गुप्ता ने एयर इंडिया की फ्लाइट में इकॉनोमी क्लास की तीन टिकट बुक कराई थी. टिकट बुक कराने के बाद पंकज को ऑफर मिला कि वह चंद रुपयों का भुगतान कर अपनी टिकट प्रीमियम इकॉनोमी में अपग्रेड करा सकते हैं. पंकज को ऑफर पसंद आया तो उन्होंने बिना देरी किए अपनी टिकट अपग्रेड करा ली. पेमेंट करने के बाद पंकज के पास बैंक से रुपए डेबिट होने का मैसेज तो आ गया, लेकिन प्रीमियम इकॉनोमी की टिकट बुक होने का कंफर्मेशन नहीं आया.
वहीं पंकज को पसीना तब आया गया, जब उन्होंने इकोनॉमी क्लास की अपनी मूल टिकट चेक की तो पाया वह कैंसिल हो चुकी है. पंकज ने कुछ घंटे इंतजार किया, लेकिन एयरलाइंस से उन्हें कोई कंफर्मेशन नहीं मिली. पंकज लगातार एयरलाइंस के कॉल सेंटर पर लगातार फोन करते रहे, लेकिन उन्हें कोई मदद नहीं मिल सकी. आखिर में परेशान होकर उन्होंने सोशल मीडिया एकाउंट एक्स में अपना दर्द साझा किया.
तब जाकर एयरलाइंस ने मामले को संज्ञान में लिया. अगले दिन यानी आठ जुलाई को एयरलाइंस ने पंकज को बताया कि उनकी प्रीमियम इकोनॉमी की बुकिंग कंफर्म हो गई है और नया टिकट उनके ईमेल पर भेज दिया गया है. तब जाकर पंजक की जान में जान आई…